Pages

Saturday, November 17, 2012

"छा जाना" कैसे किया जाए… I KnOW! :)


सपने चाहे किसी भी क्षेत्र की ऊँचाइयाँ छूने के लिये क्यों ना देखे गये हों, उन्हें पूरा करने के लिये एक सा ही दृढ़ निश्चय, आत्मविश्वास और साहस चाहिये होता है। ऐसी कहानियों के पात्र बिल्कुल अलग हो सकते हैं पर सफ़र की मुश्किलें एक सी, मुश्किलों से उबरने की खुशियाँ एक सी और मन्ज़िल पाने की बढ़ती ललक एक सी। :)

एक महत्वाकांक्षी मैनेजमेन्ट ग्रेजुएट को चाहिये होती है कोई ऐसी बेहतरीन चीज़ जिसे वह अपनी प्रतिभा से ‘लोकप्रिय’ बना सके, मार्केट कर सके (MBA करने के बाद… मैं अब ये जानती हूँ:))। और, एक महत्वाकांक्षी फ़ैशन डिज़ाइनर को चाहिये होता है कि उसकी कल्पनाशीलता कुछ यूँ पंख लगाकर उड़े कि लोग उसका काम देखकर कहें, ‘अरे यही तो हम ढूँढ रहे थे’, आसान शब्दों में, अपनी उम्दा डिज़ाइन्स को ‘लोकप्रिय’ बनाना। ऐसी दो शख्सियतों को तो मिलना ही था।

पर्ल अकेडमी ऑफ़ फ़ैशन, नई दिल्ली से फ़ैशन डिज़ाइनिंग की कला में महारत हासिल करने वाली टिम्सी कम्बोज और मैनेजमेंट के मास्टर, सिद्धार्थ मित्तल ने अपने अपने हुनर को साथ मिलाकर बहुत कम वक़्त में ही डिज़ाइनर्स की भीड़ से अलग पहचान बना ली है। और इस पहचान को इन्होंने नाम दिया I KnOw, इनकी सूझबूझ भरी तेज़ रफ़्तार वाली शुरुआत से लगता है ये जोड़ी ज़रूर फ़ैशन की दुनिया में कमाल करेगी। टिम्सी Portfolio ’09 में अपने Graduating Collection के लिये Most Innovative Collection Award भी पा चुकी हैं। 

मुझे नहीं लगता फ़ैशन सिर्फ़ बेवजह की काट छाँट का नाम है और शायद यही सोच टिम्सी की भी है, तभी तो उनके डिज़ाइनर वियर्स में अनोखेपन के साथ साथ जो स्वभाविकता दिखायी देती है वो दिलों को जीत लेती है। वे इस बात का उदाहरण है कि अपनी खास सोच को कैसे ट्रेंड में बदल दिया जाये। वे जानती हैं कि कैसे एक आम सी दिखने वाली शख्सियत को सबसे खास दिखाया जाए, मैंने कहा दिखाना, क्योंकि टिम्सी और सिद्धार्थ ये अच्छी तरह समझते हैं कि यों तो हर कोई अपने आप में खास है और प्रत्येक का अपना एक अन्दाज़ है।

अपने कलेक्शन को मॉल्स और होटेल्स में प्रदर्शित करके इन दोनों ने 2009 में I KnOw की शुरुआत की। कई फ़ैशन शोज़ और एक्ज़ीबिशन्स में खूब सराहना बटोरने के बाद 2010 में उन्हें Indian Premier London Fashion Week में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला जिसने सभी का ध्यानाकर्षित किया। भगवान शिव के अर्धनारीश्वर स्वरूप से प्रेरणा लेकर जो लिबास उन्होंने यहाँ प्रदर्शित किये, उनके लिये उनके ड्रीम क्लाइंट का विवरण बड़ा ही दिलचस्प है, Her dream client is the most unconquerable, incomparable, unapproachable woman, empowered with the strength of a man and yet seductive like a woman. It is for the futuristic fashion queen, who always wears things and people say things about the things she wears.

देश के कई स्टोर्स के माध्यम से अपने टार्गेट सेग्मेंट के बीच अपनी अलग उपस्थिति दर्ज़ कराने के बाद साकेत, नई दिल्ली में I KnOw का अपना स्टोर खोला गया। और अब वे देश के बाहर भी सक्रिय हैं। समय की नब्ज़ पहचानते हुये टिम्सी और सिद्धार्थ ने ऑन लाइन होने का निर्णय लिया। www.fashionandyou.com पर अपने डिज़ाइनर लिबासों को लोकप्रियता दिलाने के बाद वे नवंबर में ही अपना ऑनलाइन स्टोर, www.iknowstudio.com शुरु करने वाले हैं।

सही समय पर सही अवसर को पकड़ने ले लिये तैयार होना सफ़ल होने की एक महत्वपूर्ण बात है। हाल ही में मुम्बई में हुए Lakme Fashion Week Summer Resort 2011 ने उनकी लोकप्रियता को और बढ़ाया। इसके लिये I KnOw ने पुरुषों को frugal chic look में पेश किया। यहाँ प्रदर्शित एक एक नमूना, पहनने वाले की महीन और अनोखी पसन्द को उजागर करता है और उसके व्यक्तित्व को और प्रभावशाली बनाता है। यही नहीं, यहाँ पारंपरिक परिधान भी विशेष रूप से ध्यानाकर्षित करते हैं।

ऐसे अनोखेपन ही I KnOw की खासियत है। जल्दी ही लॉन्च उनके ऑनलाइन स्टोर www.iknowstudio.com के लिये टिम्सी और सिद्धार्थ को ढेरों शुभकामनांए।



और मेरे दूसरे ब्लॉग्स को भी थोड़ा प्यार दीजिए… :)

11 comments:

  1. Congrats! Thanks so much for stopping by and for your sweet comment!!!

    -Tiffany
    http://stylesidebar.blogspot.com/

    ReplyDelete
  2. i dont understand anything cause of the language but the photo is amazing !!
    thanks for visiting and commenting!

    have a great day

    xx
    http://fashiondng.blogspot.gr

    ReplyDelete
  3. Very Inspiring success story..! Made me fan of Timsy and Siddhartha..! :)

    ReplyDelete
  4. Great post.. I visited I Know Studio.com and Loved the store. Great place for shopping. Thanks for sharing.

    ReplyDelete
  5. Hi Rashmi!

    Really appreciate you writing about us and being so kind with your words. I'm really overwhelmed :)

    ReplyDelete
  6. Hey...never read such an amazing blog about a fashion brand in hindi...it is really awesome...congrats iknow!!
    Cheers!!

    ReplyDelete
  7. Awesome post! I Know Studio indeed turned out to be great store. I just checked their collection.

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...